अब तक केवल 3 क्रिकेटर हुए हैं खेल रत्न से सम्मानित, क्या रोहित शर्मा हो पाएंगे इस क्लब में शामिल?

 बीसीसीआई ने भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा का नाम खेल रत्‍न के लिए भेजा है. पिछले साल वर्ल्‍ड कप के दौरान शानदार प्रदर्शन के दम पर वह इस अवॉर्ड के मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. रोहित ने पिछले साल वर्ल्‍ड कप में पांच शतक जड़कर इतिहास रच दिया था. हालांकि अभी तक सिर्फ 3 ही क्रिकेटर्स को राजीव गांधी खेल रत्‍न अवॉर्ड मिला है.

खेल रत्न पुरस्कार भारतीय खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान में से एक है। यह सम्मान प्रत्येक वर्ष किसी एक भारतीय खिलाड़ी को शानदार प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है। इस बार भी कई खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम इस साल खेल रत्न पुरस्कार के लिए भेजा है। विश्व कप 2019 में शानदार प्रदर्शन करने की वजह से रोहित शर्मा को पहले से ही इस पुरस्कार के लिए दावेदार माना जा रहा था। रोहित शर्मा ने विश्व कप 2019 में रिकॉर्ड 5 शतक लगाए थे।

 भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर को 1997-1998 में खेल रत्‍न से नवाजा गया. सचिन इस सम्‍मान को पाने वाले पहले क्रिकेटर थे.

अब तक भारत के केवल 3 क्रिकेटर खेल रत्न पुरस्कार पाने में कामयाब हुए हैं। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर खेल रत्न पाने वाले पहले क्रिकेटर थे। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को 1997- 98 में यह पुरस्कार दिया गया था। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान कई अविश्वसनीय रिकॉर्ड बनाए थे। क्रिकेट में सचिन के अतुलनीय योगदान की वजह से उन्हें भारत रत्न जैसे बड़े पुरस्कार से भी नवाजा गया है।

 सचिन के बाद एमएस धोनी को 2007 में यह सम्‍मान मिला. उस दौरान धोनी की कप्‍तानी में भारत ने पहला टी20 वर्ल्‍ड कप जीता था.

सचिन तेंदुलकर के बाद भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था। महेंद्र सिंह धोनी को साल 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साल 2007 में ही भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में t20 विश्व कप अपने नाम किया था। महेंद्र सिंह धोनी की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है।

 धोनी के बाद विराट कोहली को 2018 में खेल रत्‍न मिला. कोहली की अगुआई में टीम इंडिया रोज नई सफलता की सीढ़ी चढ़ रही है.

विराट कोहली खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। विराट कोहली को साल 2018 में खेल रत्न दिया गया। विराट कोहली की गिनती वर्तमान समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। विराट कोहली इस समय भारतीय टीम के कप्तान भी हैं। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम निरंतर सफलता की बुलंदियों को छू रही है।

 हालांकि रोहित शर्मा के लिए इस सम्‍मान को हासिल करना इतना आसान नहीं हैं, क्‍योंकि कई और खेल से भी फेडरेशन ने अपने स्‍टार खिलाड़ियों का नाम इस रत्‍न के लिए भेजा है.

इन तीन क्रिकेट खिलाड़ियों के बाद रोहित शर्मा भी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले चौथे खिलाड़ी हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो यह भारतीय क्रिकेट के लिए बड़े गौरव की बात होगी। लेकिन रोहित शर्मा के लिए इस पुरस्कार को पाना इतना आसान भी नहीं है। रोहित शर्मा के अलावा और भी कई भारतीय खिलाड़ी इस रेस में शामिल हैं। क्रिकेट के अलावा कई अन्य खेलों के फेडरेशन ने भी अपने बेहतरीन खिलाड़ियों के नाम खेल रत्न पुरस्कार के लिए भेजे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *